weight-loss-tips

वेट लॉस-सोने से पहले अपनाएं ये नुस्खे | Weight loss-Follow these tips before sleeping

बढ़ते वज़न से लगभग हर दूसरा व्यक्ति परेशान है, लेकिन कभी समय की कमी, तो कभी व्यस्तता और थकान के कारण हम वेटलॉस के लिए कुछ एक्स्ट्रा नहीं कर पाते। पर अगर रात को सोने से पहले कुछ आसान से नुस्खें आज़माएँ, तो न सिर्फ़ बढ़ते वज़न को कंट्रोल कर सकते हैं, बल्कि वज़न को कम करके फिट भी रह सकते हैं।

वेट लॉस के लिए डायट टिप्स:

पुदीना

पुदीने की खुशबू से भूख कम लगती है और यह कैलोरीज़ बर्न करने में भी मदद करता है, इसलिए रात के खाने में पुदीने का इस्तेमाल करें। साथ ही मिंट की खुशबूवाली कैंडल बेडरूम में जलाएं व तकिए पर मिंट ऑयल लगाएं।

ग्रीन टी

रात को सोने से पहले ग्रीन टी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज़्म बढ़ता है। मेटाबॉलिज़्म बढ़ने से शरीर रात को भी कैलोरीज़ बर्न करने की प्रक्रिया को धीमा नहीं होने देता, जिससे शरीर में एक्स्ट्रा फैट्स नहीं बनते।

दूध

रोज़ाना रात को सोने से पहले एक ग्लास गुनगुना दूध ज़रूर पीएं, दूध में मौजूद कैल्शियम और प्रोटीन से पाचन बेहतर होता है, साथ ही इसमें मौजूद पोषक तत्वों से नींद अच्छी आती है और वज़न भी नियंत्रण में रहता है। इसके अलावा आपके दांत और हड्डियां भी मज़बूत होते हैं।

कालीमिर्च

कालीमिर्च में फैट बर्निंग प्रॉपर्टीज़ होती हैं, जो एक्स्ट्रा कैलोरीज़ को बर्न करने में हमारी मदद कर सकती हैं। साथ ही यह मेटाबॉलिज़्म भी बढ़ाता है, जिससे रात में भी कैलोरीज़ बर्न होती हैं। कालीमिर्च शरीर में हाइड्रोक्लोरिक एसिड की मात्रा बढ़ाता है, जिससे पाचन क्रिया बेहतर रहती है। रात के खाने में कालीमिर्च शामिल करें, ताकि रात को भी वज़न घटाने की प्रक्रिया जारी रहे।

हरी मिर्च

एक शोध में यह बात साबित हो चुकी है कि हरी मिर्च खाने से वज़न कम करने में मदद मिलती है, इसमें मौजूद रासायनिक तत्त्व शरीर में फैट बर्निंग प्रक्रिया को तेज़ करते हैं, जिससे पेट का फैट तेज़ी से कम होता है।

अमीनो एसिड

अमीनो एसिड से भरपूर डायट वेटलॉस में काफ़ी फ़ायदेमंद साबित होती है, डिनर में आप अमीनो एसिड के गुणों से भरपूर चीजें, जैसे- फिश, चिकन, अंडे, दालें, नट्स आदि को शामिल करें। अमीनो एसिड से सुकूनभरी नींद आती है, जिससे आपकी बॉडी अच्छी तरह रिकवर भी करती है और वज़न भी कम करती है।

प्रोटीन शेक लें

रात के खाने के बाद प्रोटीन शेक लें और डिनर में भी प्रोटीन की मात्रा बढ़ा दें। दरअसल, प्रोटीन हैवी होता है, जिसे पचाने के लिए बॉडी को रात को एक्स्ट्रा फैट्स बर्न करने पड़ते हैं। इससे शरीर का मेटाबॉलिक रेट सुबह भी हाई रहता है, जिससे वज़न कम करने में मदद मिलती है।

लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव :

नाइट लाइट का इस्तेमाल बंद कर दें

रात को सोते वक़्त कमरे में नाइट लाइट का इस्तेमाल बंद कर दें। अंधेरे में सोने की आदत डालें। दरअसल, शरीर में बननेवाले मेलाटोनिन हार्मोन के कारण नींद गहरी आती है, जो नाइट लाइट में कम बनता है, कम गहरी नींद से वज़न बढ़ता है, इसलिए वज़न घटाना चाहते हैं, तो नाइट लाइट का इस्तेमाल करना बंद करें।

कमरे में ठंडक हो

अगर वज़न कम करना चाहते हैं, तो सोने से पहले बेडरूम में ठंडक हो इस बात का ख्याल रखें। अगर कमरे में एसी है, तो उसे थोड़ा लो पर रखें। कमरे की ठंडक वज़न कम करने में शरीर की मदद करती है। दरअसल, जब कमरे में ज़्यादा ठंडक होती है, तो शरीर को गरम रखने के लिए शरीर एक्स्ट्रा फैट बर्न करता है, जिससे गैरज़रूरी फैट अपने आप बर्न हो जाता है और आपका वज़न कंट्रोल में रहता है।

खाने के बाद वॉक

रात के खाने के बाद रोज़ाना 20-30 मिनट तक वॉक करें। इससे डाइजेशन अच्छा रहता है और शरीर में एक्स्ट्रा फैट्स जमा नहीं होते।

सोने से पहले योग व स्ट्रेचिंग

रात को सोने से पहले बेड पर अगर आप थोड़ी देर शवासन करें या कोई हल्की-फुल्की बॉडी स्ट्रेचिंग करें, तो एक्स्ट्रा फैट्स बर्न होते हैं, हेल्दी व फिट रहने के लिए हर कोई इन्हें ट्राई कर सकता है।

हाथ-पैर की मसाज

रात को सोने से पहले हाथ-पैरों की हल्की मालिश से मसल्स मज़बूत होती हैं और बॉडी के एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने में भी मदद मिलती है। रोज़ाना अगर मुमकिन नहीं, तो हफ़्ते में तीन दिन ज़रूर करें।

सोने से २ घंटे पहले भोजन करना

हेल्दी व फिट रहने के लिए सभी डॉक्टर्स व हेल्थ एक्सपर्ट्स आपको यही सलाह देंगे कि सोने से दो घंटे पहले भोजन कर लें, सोने से ठीक पहले भोजन करने से शरीर भोजन को ट्रायग्लिसरॉयड में बदल देता है, जिससे वज़न बढ़ता है, इसलिए अगर वज़न कम करके फिट रहना चाहते हैं, तो रात का भोजन ८ बजे तक कर लेना चाहिए।

वेट लॉस के लिए ख़ास ड्रिंक्स :

पाइनेप्पल और अदरक का जूस

रात को सोने से पहले उचित मात्रा में यह जूस पीने से शरीर का मेटाबॉलिज़्म ठीक रहता है, जिससे वज़न घटाने में शरीर को काफ़ी मदद मिलती है। इसमें मौजूद विटामिन सी और एंजाइम्स शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकाल देते हैं, जिससे वो एक्स्ट्रा फैट्स में बदलते नहीं।

खीर का जूस

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज़ शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालकर शरीर को डिटॉक्सीफाई करती हैं, जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है।

एलोवीरा जूस

इस जूस से पेट की चर्बी कम होती है। इससे शरीर में फ्री रैडिकल्स की मात्रा कम होती है और मेटाबॉलिज़्म तेज़ होता है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को बेहतर रखते हैं।

अजवायन का पानी

रोज़ाना रात को एक कप पानी में एक टीस्पून अजवायन उबालकर-छानकर पीने से एक्स्ट्रा फैट्स कम होते हैं।

धनिये का जूस

रात को सोने से पहले हरे धनिया का जूस पीना काफी लाभदायक सिद्ध होता है। पेट की चर्बी को कम करने में यह काफ़ी मदद करता है। इससे लिवर व किडनी दोनों साफ़ रहते हैं और टॉक्सिन्स भी शरीर से बाहर निकल जाते हैं।

Leave a Reply