Tomatoes-IndianTrends

10 Benefits Of Eating Tomatoes – Must Include In Your Diet | टमाटर खाने के 10 फ़ायदे

आहार में टमाटर (tomato) का विशेष महत्व है। इसका उपयोग सब्जियों को पकाने से लेकर सूप, सॉस और यहां तक ​​कि सौंदर्य उत्पादों तक हर चीज में किया जाता है। सब्जियों में इस्तेमाल होने वाले  टमाटर (tomatoes) न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि कई बीमारियों को भी दूर करता है। टमाटर विभिन्न खनिजों जैसे विटामिन-सी, पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस आदि से भरपूर होते हैं। इसमें कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले पदार्थ भी होते हैं टमाटर खाने से एसिडिटी, मोटापा, कब्ज और कई अन्य बीमारियों से राहत मिलती है। टमाटर के इस्तेमाल से आप अपने चेहरे को ग्लोइंग और जवां बनाए रख सकते हैं।

1. दिल के लिए फायदेमंद | Beneficial for Heart

फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी और कोलीन से भरपूर टमाटर और टमाटर आपके दिल का खास ख्याल रखते हैं। शोध बताते हैं कि इसमें मौजूद लाइकोपीन एलडीएल, या “खराब” कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, और रक्त को थक्के बनने से रोकता है, जिससे स्ट्रोक का खतरा कम होता है। पोटेशियम एक खनिज है जो आपके शरीर से सोडियम निकालकर और रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। रोजाना एक टमाटर खाने से न केवल हृदय रोग से बचाव होता है बल्कि आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को भी रोकता है।

2. कैंसर की रोकथाम | Cancer Prevention

टमाटर में मौजूद अल्फा लिपोइक एसिड, कोलीन, फोलिक एसिड, वीटा कैरोटीन और ल्यूटिन जैसे पोषक तत्व आपको प्रोस्टेट कैंसर जैसी समस्याओं से बचाते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ पोट्समाउथ, लन्दन के एक शोध के अनुसार पके टमाटर में एक ऐसा पौष्टिक तत्व पाया जाता है जो प्रोस्टेट कैंसर की कोशिकाओं की वृद्धि को रोक कर उन्हें समाप्त करने में मदद करता है। अगर आप एक हफ्ते में 10 बार टमाटर खाते हैं, तो कैंसर होने का खतरा 45 पर्सेन्ट कम हो जाता है। इतना ही नहीं, टमाटर को सलाद में लेने से पेट के कैंसर होने का रिस्क 60 पर्सेन्ट तक घट जाता है।

3. रूमेटोइड गठिया में लाभकारी | Beneficial in Rheumatoid Arthritis

हमारी किडनी यूरिक एसिड को छान क्जर शरीर से निकल देती है, किसी वजह से अगर किडनी ये काम नहीं कर पाती तो ये यूरिक एसिड हमारे हड्डियों के जोड़ों में जमा हो जाता है और गठिया का रूप ले लेता है। अर्थराइटिस यानि गठिया में टमाटर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। टमाटर के सूप में रोजाना सोंठ और अजवाइन मिलाकर पीने से गठिया के दर्द से राहत मिलती है।

4. कब्ज से राहत | Relief from Constipation

आहार में फाइबर की कमी और शारीरिक निष्क्रियता कब्ज के कारण बनते हैं। टमाटर में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। टमाटर खाने से शरीर में फाइबर की कमी पूरी होने से पेट की हर तरह की समस्या दूर हो जाती है। इसके सेवन से कब्ज की समस्या में सबसे ज्यादा आराम मिलता है।

5. मसूड़ों में खून आने की समस्या से राहत | Relief from Bleeding Gums

दांतों और मसूढ़ों की मजबूती के लिए विटामिन-सी से भरपूर चीजें खाने की सलाह दी जाती है, और लाल टमाटरों में विटामिन सी काफी मात्रा में पाया जाता है। अगर आपको दांतों से खून की समस्या महसूस हो रही है तो आपको रोजाना सुबह और शाम 200 ग्राम टमाटर का रस पीना चाहिए। ऐसा करने से दांत को फायदा होता है।

6. मोटापा कम करें | Fat Lose

मोटापा कम करने के लिए आप टमाटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। टमाटर फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है । वहीं, फाइबर वजन नियंत्रण करने में काफी हद तक मददगार साबित हो सकता है । रोजाना 1 से 2 गिलास टमाटर का रस पीने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

शोध ये बताते हैं कि टमाटर इतने पौष्टिक होते हैं कि अगर सुबह नाश्ते में केवल दो टमाटर खाए जाएँ तो ये सम्पूर्ण भोजन के बराबर होते हैं। ऐसा नियमित सेवन करते रहने से आपके वजन में जरा भी वृद्धि नहीं होगी।

7. गर्भावस्था में लाभ | Benefits in Pregnancy

गर्भवती महिलाओं के लिए टमाटर बहुत फायदेमंद होता है। गर्भावस्था के दौरान रोजाना टमाटर खाने से गर्भ में पल रहे बच्चे को पोषक तत्व मिलते हैं। गर्भावस्था के दौरान रोजाना टमाटर खाने से मां और बच्चे दोनों को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं। साथ ही गर्भावस्था के दौरान टमाटर का सूप (tomato soup) पीना सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है।

8. चेहरे के लिए उपयोगी | Useful for face

टमाटर में प्रचुर मात्रा में मौजूद विटामिन ए और सी त्वचा पर सनबर्न के प्रभाव को कम करते हैं। ये सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त होते हैं, इसलिए आपको इसके बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। इसमें मौजूद विटामिन ए, बी, सी और के चेहरे पर तेल की उपस्थिति को कम करने में मदद करते है। इसे रोजाना चेहरे पर लगाने से मुंहासों की समस्या दूर हो जाती है। 

टमाटर को रोजाना खाने में शामिल करने से इसमें मौजूद लाइकोपीन चेहरे की झाइयाँ और काले धब्बों को हटाने में मदद कर सकता है और त्वचा की रंगत निखार कर चमकदार और एक समान त्वचा प्रदान करता है।

9. भूख न लगना | Loss of Appetite

किसी बीमारी के कारण या किसी कारण से भूख न लगती हो तो लाल टमाटर का सेवन करने पर लाभ मिलता है। 30-40 मिली टमाटर के रस (tomato juice) में अदरक का रस और नींबू का रस मिलाकर सेवन करने से  भूख न लगना, अत्यधिक प्यास और कब्ज में लाभ होता है। इसके अलावा टमाटर को भूनकर उसमें सेंधानमक तथा तथा काली मिर्च चूर्ण डालकर खाने से भूख बढती है और खाना खाने की इच्छा जागृत होती है।

10. स्वास्थ्य के लिए अच्छा | Good for Health

पके टमाटर को सुबह बिना पानी पिए खाना सेहत के लिए अच्छा होता है।

Leave a Reply