Top 10 Tips for skin wrinkles – Ayurveda remedies | झुर्रियां रहित त्वचा – आयुर्वेदिक उपचार

Skin-wrinkles

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उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां (skin wrinkles) आ ही जाती हैं इससे बचने के लिए चिंता व तनाव न लेंना, पर्याप्त मात्रा में पानी पीना, अपने ब्रेकफास्ट में नट्स अधिक इस्तेमाल करना ये तमाम बातें हम सभी जानते ही है,लेकिन समय से पहले चेहरे पर झुर्रियां ना आयें और त्वचा लम्बे समय तक जवान बनी रहे,  इसके लिए भारतीय आयुर्वेद में बहुत से फलों और सब्जियों के गुणों का वर्णन किया गया है जिनके नियमित इस्तेमाल से त्वचा को लम्बे समय तक चमकदार और जवान  रखने में मदद मिलती है

आइये जानते हैं आयुर्वेद में बताये ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में… 

1. गन्ने का रस | Sugarcane Juice

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गन्ने के रस में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड, फ्लेवोनोइड्स और फिनोलॉजिक योगिक पाए जाते है, जो त्वचा को चमकदार और मॉइस्चराइजड करते है. हल्दी पाउडर में गन्ने का रस मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर कसाव आता है और झुर्रियां भी दूर होती हैं.

2. केला | Banana

केले में मौजूद विटामिन ए और विटामिन ई त्वचा के लिए फायदेमंद विटामिन है। यह त्वचा में कसाव को बढ़ाता है और कोलेजन के उत्पादन को भी बढ़ाता है। केले के गूदे में जैतून का तेल या शहद मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाने से झुर्रियां (skin wrinkles) कम होती हैं.

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3. पपीता | Papaya

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पपीते में विटामिन ए और पैपेन एंजाइम भरपूर मात्रा में होता है. पपीता डेड स्किन को हटा कर त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है. पपीते और शहद से बने पेस्ट से बना मास्क चेहरे और गर्दन पर लगाने से त्वचा चमकदार और कसावदार बनती है. पपीते के गूदे में शहद मिला कर चेहरे व गर्दन पर लगायें. 

4. खीरा | Cucumber

खीरे में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है. ये त्वचा के हर प्रकार के संक्रमण को दूर करने में कारगर होता है. आंखों के नीचे और आसपास के कालेपन व रेखाओं को दूर करने के लिए खीरे को गोलाई में काटकर आंखों पर लगाएं.

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5. नींबू | Lemon

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नींबू में प्राकृतिक ब्लीचिंग के गुण होते हैं. इसमें मौजूद एंटी- बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट के गुण त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक हैं | नींबू का रस और छिलके से गालों पर मालिश करने से त्वचा में कसाव आता है.

6. गाजर | Carrot

गाजर में विटामिन सी होता है जिसके कारण इसमें हीलिंग के प्राकृतिक गुण होते है. हर रोज़ एक गिलास गाजर का रस दो तीन हफ्ते तक पीएं. ये त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है.  

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7. एलोवेरा | Aloe vera

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एलोवेरा त्वचा को मुलायम और उसकी आद्र्रता को बनाए रखने में मदद करता है. इसके एंटीआक्सीडेंट और एंटी एजिंग गुण झुर्रियां कंट्रोल करने में मदद करते हैं. एलोवेरा जेल को नियमित तौर पर चेहरे पर लगाने से ये त्वचा के यौवन को बरकरार रखने में मददगार साबित होता है

8. अनानास | Pineapple

अनानास (पाइनएप्पल) शरीर में कोलेजन सिंथेसिस को बढ़ने में मदद करता है। कोलेजन की सही मात्रा होने से त्वचा में लचीलापन आता है। इसके अलावा, इसमें मौजूद विटामिन-सी और अमीनो एसिड डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करते हैं। पाइनएप्पल के पल्प को चेहरे पर लगाकर दस मिनट तक रहने दें. फिर सादे पानी से चेहरा धो लें. इसमें मौजूद विटामिन सी झुर्रियों (skin wrinkles) वाली त्वचा के लिए यह बेहतरीन उपाय है.

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9. तरबूज | Watermelon

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गर्मियों में सनबर्न से बचने के लिए तरबूज़ के छिलके को धोकर चेहरे पर रगड़े. विटामिन ए और विटामिन सी से युक्त तरबूज आपके स्किन के लिए बहुत जरुरी है। इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपको एजिंग की समस्या से कोसों दूर रखते हैं।.

10. चन्दन | Sandalwood

चंदन में एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पिंपल्स, मुंहासे और घावों को विकसित होने से रोकते हैं। चंदन पाउडर को अपने चेहरे या प्रभावित क्षेत्र पर दूध में 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर 1 चम्मच चंदन पाउडर को मिलाकर इसका पेस्ट बना कर नियमित इस्तेमाल करें ।

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झुर्रियों के लिए अन्य उपाय | other remedies for skin wrinkles

जैतून, बादाम या नारियल के तेल से चेहरे की मालिश करें. इनमें विटामिन ई होने से फेस ग्लो करता है और मृत कोशिकाओं से मुक्ति मिलती है.

झुर्रियों के अलावा यदि आपकी त्वचा रूखी है, तो दूध के पाउडर में थोड़ा-सा पानी और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाएं. एक महीने तक नियमित रूप से करें.

धूप में ज्यादा देर तक रहने के कारण झुर्रियों (skin wrinkles) की समस्या ज्यादा हो सकती है। सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणें स्किन में मौजूद कोलाजेन (Collagen) और एलास्टिन फाइबर्स (Elastin fibers) को नुकसान पहुंचाती हैं। सूर्य की तेज किरणों से त्वचा को बचाने के लिए सनस्क्रीन या सन ब्लॉक लोशन का नियमित इस्तेमाल करें. विटामिन डी सप्लीमेंट्स और ओमेगा 3 और ओमेगा 6 लें.

कच्ची सब्जियों का सलाद, फलों का रस और अंकुरित अनाज का सेवन करें, भरपूर नींद ले इससे कम उम्र में रिंकल होने से बचा जा सकता है.

शुगर का कम-से-कम इस्तेमाल करें, इसकी बजाय फ्रूट्स व ग्रीन टी लें.

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