Paneer Tikka – a popular and delicious tandoori snack

PaneerTikka- पनीर टिक्का -IndianTrends

PaneerTikka- पनीर टिक्का -IndianTrends

पनीर टिक्का – एक लोकप्रिय और स्वादिष्ट तंदूरी स्नैक

Paneer Tikka – पनीर टिक्का उत्तर भारत का एक लोकप्रिय और स्वादिष्ट तंदूरी स्नैक है | पनीर के टुकड़ों को दही और मसाले डालकर मैरीनेट किया जाता है। इसके बाद इन्हें ग्रिल किया जाता है। यह एक बेहतरीन वेजिटेरियन स्नैक है जिसे नॉनवेजिटेरियन लोग भी बहुत पसंद करते हैं।

यदि आपके पास ओवन नहीं है, तो आप इसे तंदूर या घर में इतेमाल होने वाले तवा पर भी बना सकते हैं।

कोई भी चीज जिसे मैरीनेट करने के बाद बेक्ड या ग्रिल्ड किया गया हो, टिक्का कहा जाता है | पनीर टिक्का एक लोकप्रिय शाकाहारी डिश है। इसे बनाने के लिए दही में कई तरह के मसाले डाल कर एक स्वादिष्ट मैरिनेड बनाया जाता है जिसमे पनीर के टुकड़ों को डाल कर कुछ देर के लिए रख दिया जाता है । फिर इन टुकड़ों को सीखों में पिरो कर ग्रिल्ड किया जाता है जिससे पनीर में एक अच्छा सा कुरकुरापन पैदा हो जाता है।

तंदूरी स्टाइल कुकिंग क्या है?

जिन्हें नहीं पता है उन्हें बता दें कि तंदूर एक बेलनाकार (cylindrical) मिट्टी की बनी भट्टी (oven) होती है। जिसमे खाद्य पदार्थों को सीखों में पिरो कर तंदूर में पकाया जाता है | उत्तरी भारत में खानपान की कई वस्तुएं तंदूर में बनाई जाती हैं |  तंदूरी नान, तंदूरी रोटी, मैरिनेटेड सामग्री के साथ चिकन टिक्का, सीख कबाब आदि बहुत से व्यंजन हैं जो तंदूर में बनाये जाते हैं । इस तरह से बनाये गये व्यंजनों में लकड़ी के कोयले के धुएं की सुगंध होती है जिसे smoke flavour या charcoal flavour भी कहा जाता है | भारतीय रेस्तरां में ये खाना पकाने का एक लोकप्रिय तरीका है।

पनीर टिक्का (Paneer Tikka) कई ढंगों से बनाया जाता है

पनीर मलाई टिक्का – इसमें क्रीम मिलाई जाती है और ये आम पनीर टिक्का की तुलना में कम मसालेदार  होता हैं।

अचारी पनीर टिक्का – इसमें कई तरह के अचारी मसाले मिलाये जाते हैं ।

हरियाली पनीर टिक्का – ताजा पत्तेदार और हरी सब्जियों के साथ बनता है |

तंदूरी पनीर टिक्का बनाने के लिए शिमला मिर्च और प्याज मुख्य सामग्री है | हाँ पनीर तो है ही |  इस रेसिपी में कटर्स में बेल पेपर (शिमला मिर्च) और प्याज मिलाया गया है। सब्जियां (Veggies) स्वाद और पोषण बढती हैं और आप चाहें तो कई और सब्जियां (बेबी कॉर्न, मशरूम, फूलगोभी, टमाटर, ब्रोकोली आदि) भी मिला सकते हैं ।

Paneer Tikka – पनीर टिक्का आसानी से घर पर बनाया जा सकता है। इस स्वादिष्ट रेसिपी में, पनीर क्यूब्स को मसालेदार दही-आधारित मैरिनेड में मैरीनेट किया जाता है,  और सीखों में लगा कर ओवन में ग्रील्ड या बेक किया जाता है।

Tandoori-Paneer-Tikka

हम यहाँ ओवन में बने पनीर टिक्का के बारे में बता रहे हैं

  • कितने लोगों के लिए : 4
  • तैयारी का समय : 15 मिनट
  • पकने का समय : 50 मिनट
  • कुल समय : 1 घंटा 05 मिनट

Paneer Tikka – पनीर टिक्का : सामग्री

भारतीय पनीर इस डिश में मुख्य घटक है इसलिये एक अच्छी गुणवत्ता वाले पनीर का उपयोग करना जरुरी है । हो सके तो घर में बने पनीर का उपयोग करें । यह ताजा भी होता है और इसमें गैरजरुरी संरक्षक (preservatives) आदि नहीं होते |

मैरिनेड: हंग दही या हंग योगर्ट को मैरिनेड के बेस के रूप में प्रयोग किया जाता है। आप ग्रीक दही का उपयोग भी कर सकते हैं। दही के खट्टेपन को संतुलित करने और पनीर टिक्के को अलग स्वाद देने के लिए दही में कई तरह के मसाले डाले जाते है। वेजी: इस विधि में सिर्फ बेल पेपर (शिमला मिर्च) और प्याज का इस्तेमाल किया गया है है। आप बेबी कॉर्न, मशरूम, फूलगोभी, टमाटर, ब्रोकोली सहित अपनी पसंद की सब्जियों का उपयोग कर सकते हैं।

Paneer Tikka – पनीर टिक्का : टिप्स

बारबेक्यू: आप पनीर टिक्का को बारबेक्यू ग्रिल पर भी पका सकते हैं।

ओवन में ग्रिलिंग: ओवन में ऊपर वाली ग्रिल पर 230 या 240 डिग्री सेल्सियस पर 15 से 20 मिनट के लिए।

यहाँ हमारा मकसद सिर्फ पनीर टिक्के को भूनना है इसलिये आप कोई भी ढंग अपना सकते हैं |

मैरिनेशन टाइम: पनीर क्यूब्स को कम से कम 2 घंटे के लिए मैरीनेट करना अच्छा रहता है। आप मैरीनेट किए हुए पनीर को रात भर फ्रिज में भी रख सकते हैं। अगर आप ज्यादा समय के लिए इसे मैरिनेट करके रखेगे, तो पनीर और सब्जियों में उतने ही बेहतर फ्लेवर आयेंगे ।

सब्जियां: आप अपनी मर्जी से जितनी चाहे उतनी सब्जियां इस्तेमाल कर सकते हैं । आप गोभी, मशरूम, फूलगोभी, टमाटर, ब्रोकोली आदि का उपयोग कर सकते हैं।

नोट : फूलगोभी को मैरिनेट करने से पहले उन्हें ब्लंच (blanch) कर लें ।

तेल लगाना : ग्रिलिंग या बेकिंग के दौरान, पनीर के क्यूब्स और वेजिस सूख सकते हैं। ऐसा होने से रोकने के लिए पनीर और वेजी पर तेल लगाया जाता है। इस लिए पनीर क्यूब्स और veggies पर कुछ तेल ब्रश के साथ लगायें ।

ओवरकुकिंग: पनीर को ओवरकुक न करें क्योंकि वे फिर रबड़ की तरह शुष्क और कठोर हो जाता है । पनीर को उतना ही पकाएं जिससे ये नरम और रसीला बना रहे ।

मैरिनेड: पनीर टिक्का ग्रिल्ड करने से पहले बचे हुए मैरिनेड को उस पर लगाया जा सकता है । यदि आप पनीर टिक्का मसाला ग्रेवी बना रहे हैं, तो आप ग्रेवी बनाने के लिए अतिरिक्त मैरिनेड का उपयोग कर सकते हैं।

शाकाहारी विकल्प: पनीर के स्थान पर आप टोफू का उपयोग कर सकते हैं । डेयरी दही के स्थान पर बादाम या काजू दही जैसे शाकाहारी दही का उपयोग करें।

परोसने की विधि : इस स्वादिष्ट Paneer Tikka – पनीर टिक्का को मिंट चटनी के साथ परोसें। यह चटनी सभी तंदूरी व्यंजनों के साथ पेश की जाने वाली पारंपरिक चटनी है। प्याज स्लाइस और नींबू भी पारंपरिक रूप से इस डिश के साथ परोसे जाते हैं।

Paneer Tikka – पनीर टिक्का ओवन में कैसे बनाएं

तैयारी :

  1. एक मध्यम आकार के छीले और धोये हुए प्याज को चौकोर आकार में 1 से 1.5 इंच के टुकड़ों में काट लें ।
  2. एक छोटे से मध्यम आकार के शिमला मिर्च (हरी बेल मिर्च) को धो कर 1 से 1.5 इंच के टुकड़ों में काट लें ।
  3. आपको प्याज और शिमला मिर्च प्रत्येक की ½ कप की आवश्यकता होगी। आप चाहें तो टमाटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  4. 1.5 इंच अदरक और 6 से 7 छोटे से मध्यम आकार के लहसुन को कूट कर या ग्राइंड करके बारीक पेस्ट बना लें । आपको अदरक-लहसुन के 1 चम्मच पेस्ट की आवश्यकता होगी।
  5. 200 से 250 ग्राम पनीर के क्यूब्स काट लें । घर में बने पनीर का उपयोग करना सबसे अच्छा है।

Chopped bell pepper onion tomato

दही को मैरीनेड के लिए तैयार करना :

  1. एक कटोरे में 200 ग्राम दही ले कर उसे तब तक फैंटे जब तक दही हल्का चिकना न हो जाये ।
  2. अब इस दही में 1 बड़ा चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट मिलाएं।
  3. इसमें नीचे दी गई सूची के अनुसार मसालों को भी मिलाएं :
  • दो चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर (कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर खाने को एक अच्छा लाल रंग देत्ती है )
  • एक चम्मच धनिया पाउडर
  • आधा चम्मच हल्दी पाउडर
  • आधा चम्मच गरम मसाला पाउडर
  • एक चम्मच जीरा पाउडर
  • एक चम्मच अमचूर
  • एक चम्मच अजवाईन
  • एक चम्मच चाट मसाला
  • एक चम्मच काली मिर्च पाउडर (वैकल्पिक)
  • स्वाद के अनुसार काला नमक और साधारण नमक डालें |
  • आधा बड़ा चम्मच (1.5 चम्मच) नींबू का रस डालें।
  • इसके बाद 1 बड़ा चम्मच सरसों का तेल डालें। यदि आपके पास सरसों का तेल नहीं है, तो एक रिफाइंड तेल का उपयोग कर सकते हैं |

इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं। यदि आवश्यक हो तो स्वाद की जांच करें और जरूरत के अनुसार और मसाले डाल सकते हैं । ये आपका मैरीनेड तैयार है |

Garlic Ginger paste

पनीर और वेजीज़ को मैरीनेट करना :

मैरिनेड में प्याज, शिमला मिर्च और पनीर डालें । और धीरे धीरे उन्हें मिलाएं । इस पनीर और वेजिज के मिश्रण को 2 घंटे या उससे अधिक समय के लिए फ्रिज रख दें

पनीर और वेजी को सीख में लगाना

  1. सब्जियों और पनीर को बांस की सीखों पर पिरोने से पहले इन सीखों को पानी में भिगो लें ।
  2. अब सब्जियों और पनीर को बांस की सीखों पर बारी-बारी से पिरोना शुरू करें।
  3. उन्हें एल्यूमीनियम पन्नी या  parchment paper लगी ट्रे पर रखें।

सीखों में लगे पनीर और वेजी पर ब्रश के साथ तेल या रिफाइंड आयल लगायें ।

Paneer Tikka – पनीर टिक्का पकाने की विधि

पहले से गरम ओवन में उपर वाले रैक पर ट्रे को रखें और 7 से 10 मिनट के लिए 230 से 240 डिग्री सेल्सियस या 464 डिग्री फ़ारेनहाइट पर ग्रिल करें।

7 से 10 मिनट के बाद ट्रे को बाहर निकल कर पनीर टिक्का सीखों का पहलू बदल दें ।

ट्रे को फिर से ओवन के उपरी रैक पर वापस रखें और 3 से 5 मिनट के लिए ग्रिल करें जिससे कि पनीर और veggies के किनारे लगभग सुनहरे हो जाएं। लंबे समय तक ग्रिल न करें क्योंकि इसके कारण पनीर कठोर हो जाता है। चूंकि विभिन्न ओवनों में तापमान भिन्न होता है,  इसलिए ओवन को चेक करते रहें । आवश्यकतानुसार समय को घटा या बढ़ा सकते हैं। कुल ग्रिलिंग का समय 15 से 20 मिनट होगा। जब पनीर टिक्का तैयार हो जाए तो इसे ओवन से बाहर निकाल लें । स्वादिष्ट Paneer Tikka – पनीर टिक्का तैयार है |पनीर टिक्का पर कुछ चाट मसाला और नींबू के रस छिड़के। इसके अलावा पुदीने की चटनी, प्याज़ की स्लाइस और नींबू को प्लेट की साइड में रख कर परोसें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *