Natural Ways to Reduce Uric Acid-IndianTrends

Natural Ways to Reduce Uric Acid | यूरिक एसिड को कम करने के प्राकृतिक तरीके

यदि आप अधिक प्यूरीन आहार का सेवन करते हैं, या यदि आपका शरीर इस अनुपयोगी उत्पाद को फ़िल्टर और निष्कासित नहीं कर पाता है, तो आपके रक्त में यूरिक एसिड (Uric Acid) का निर्माण होना शुरू हो सकता है।

यदि आप अधिक प्यूरीन आहार का सेवन करते हैं, या यदि आपका शरीर इस अनुपयोगी उत्पाद को फ़िल्टर और निष्कासित नहीं कर पाता है, तो आपके रक्त में यूरिक एसिड का निर्माण होना शुरू हो सकता है।

कुछ खाद्य पदार्थों में प्यूरीन उच्च मात्रा में पाया जाता है जैसे:

  • कुछ खास तरह का मांस
  • सार्डिन (एक तरह की छोटी मछली)
  • सूखे सेम
  • बीयर

एक उच्च यूरिक एसिड स्तर को हाइपरयूरिसीमिया के रूप में जाना जाता है। इससे गाउट नामक बीमारी हो सकती है जिसमे जिसमें यूरेट क्रिस्टल जोड़ों में जमा हो जाते है और दर्द का कारण बनते हैं। यह आपके रक्त और मूत्र को भी अम्लीय बना सकता है।

यूरिक एसिड आपके शरीर में कई कारणों से जमा हो सकता है। इनमें से कुछ हैं:

  • आहार
  • आनुवंशिकी
  • मोटापा या अधिक वजन होना
  • तनाव

कुछ स्वास्थ्य विकार भी उच्च यूरिक एसिड के स्तर को जन्म दे सकते हैं:

  • गुर्दे के रोग
  • मधुमेह
  • हाइपोथायरायडिज्म
  • कुछ प्रकार के कैंसर या कीमोथेरेपी
  • सोरायसिस

स्वाभाविक रूप से अपने शरीर में यूरिक एसिड के स्तर कम करने के लिए आगे पढ़े।

प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थों को सीमित करें

आप अपने आहार में यूरिक एसिड के स्रोत को सीमित कर सकते हैं। प्यूरीन से भरपूर खाद्य पदार्थों में कुछ प्रकार के मांस, समुद्री भोजन और सब्जियां शामिल हैं। ये सभी खाद्य पदार्थ पचने पर यूरिक एसिड छोड़ते हैं।

खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें या कम करें जैसे:

  • सुअर का मांस
  • मछली और शेल फिश
  • लाल मांस (भेड़, बकरे या बछड़े का मांस)
  • तुर्की
  • ऑर्गन मांस
  • पके हुए आलू
  • गोभी
  • हरी मटर
  • सूखे सेम
  • मशरूम

चीनी से बचें

मीठे खाद्य पदार्थ

यूरिक एसिड को आमतौर पर प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों से जोड़ कर देखा जाता है, लेकिन हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि चीनी भी इसका एक संभावित कारण हो सकती है।

प्रसंस्कृत (processed) और परिष्कृत खाद्य (refined foods) पदार्थों में फलों के रस से निर्मित चीनी (fructose) भी चीनी का एक दूसरा रूप है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि इस प्रकार की चीनी विशेष रूप से यूरिक एसिड के उच्च स्तर का कारण बन सकती है।

अतिरिक्त चीनी जानने के लिए खाद्य पदार्थो के लेबल की जाँच करें। परिष्कृत पैकेज्ड खाद्य पदार्थो (refined packaged foods) की बजाय संपूर्ण खाद्य और पौष्टिक आहार को पहल देने से शर्करा या चीनी को कम करने में मदद मिल सकती है।

मीठे पेय पदार्थ

मीठा पेय, सोडा और यहां तक कि ताजे फलों के रस में फ्रुक्टोज और ग्लूकोज युक्त चीनी होती है।

यहाँ यह भी ध्यान देने की बात है कि उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप में फ्रुक्टोज और ग्लूकोज का मिश्रण होता है, आमतौर पर 55% फ्रुक्टोज और 42% ग्लूकोज होता है।

रस या अन्य खाद्य पदार्थों में परिष्कृत चीनी प्राकृतिक खाद्य पदार्थों में पाई जाने वाली चीनी की तुलना में तेजी से अवशोषित होती है। चीनी या शर्करा का तेजी से अवशोषण आपके रक्त शर्करा (blood sugar) के स्तर को बढ़ाता है और साथ ही उच्च मात्रा में यूरिक एसिड पैदा करने का कारण बनता है।

शक्कर वाले पेय के स्थान पर फ़िल्टर्ड पानी और फाइबर युक्त स्मूदी का इस्तेमाल करें।

ज्यादा पानी पीये

ज्यादा मात्रा में पानी पीने से आपके गुर्दे यूरिक एसिड को तेजी से बाहर निकालने में मदद करते हैं। पानी की बोतल हमेशा अपने पास रखें। आपको कुछ घूंट लेने की याद दिलाने के लिए हर घंटे एक अलार्म सेट करें।

शराब से बचें

कोई भी एल्कोहोलिक ड्रिंक शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। शराब पीने से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके गुर्दों को यूरिक एसिड और अन्य अपशिष्टों के बजाय अल्कोहल के कारण रक्त में होने वाले उत्पादों को पहले फ़िल्टर करना पड़ता है और यूरिक एसिड बॉडी से बाहर नहीं निकल पाता है। इससे खून में इस एसिड की मात्रा बढ़ जाती है।

कुछ प्रकार के मादक पेय जैसे बीयर में भी प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है। यूरिक एसिड के मरीजों के लिए बीयर सबसे खतरनाक होता है

वजन कम करें

आहार के साथ साथ, शरीर का अतिरिक्त वजन यूरिक एसिड (Uric Acid) के स्तर को बढ़ा सकता है। वसा कोशिकाएं मांसपेशियों की कोशिकाओं की तुलना में अधिक यूरिक एसिड बनाती हैं। इसके अतिरिक्त, मोटापा गुर्दों के लिए यूरिक एसिड को फ़िल्टर करना कठिन बना देता है। बहुत जल्दी वजन कम करना भी यूरिक एसिड को प्रभावित कर सकता है।

यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो सनकी आहार योजना या क्रैश डाइटिंग से बचना सबसे अच्छा है। एक स्वस्थ आहार और वजन घटाने की योजना के बारे में पोषण विशेषज्ञ (nutritionist) से बात करें और उसके सुझाए प्लान का पालन करें। आपका डॉक्टर आपके शरीर के प्रकार के अनुसार आपको संतुलित वजन के बारे में बता सकता है।

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