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Health Benefits Of Watermelon | तरबूज के स्वास्थ्य संबंधी लाभ

तरबूज (Watermelon) एक मीठा और ताज़ा कम कैलोरी वाला ग्रीष्मकालीन फल है। एक तरबूज में लगभग 45 कैलोरी, विटामिन सी और विटामिन ए के साथ 92% पानी होता है जो आपको हाइड्रेटेड रखता है और आपकी भूख को कम करके तृप्ति का एहसास देता है। लाइकोपीन से भरपूर ये फल आपके शरीर को ठंडा रखने से ज्यादा आपको हृदय रोग, अस्थमा, मधुमेह जैसे कई घातक रोगों को नियंत्रण में रखने के साथ साथ वजन घटाने में भी मदद करता है।

तरबूज के बारे में कुछ रोचक तथ्य:

तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होती है जिसका व्यावहारिक रूप से मतलब है कि आप कम कैलोरी के साथ अच्छी मात्रा में भोजन कर रहे हैं। इसके अलावा, यहां कुछ महत्वपूर्ण तथ्य दिए गए हैं जिनके बारे में आपको जानना आवश्यक है :

  • माना जाता है कि तरबूज को सबसे पहले 4,000 साल पहले पूर्वोत्तर अफ्रीका में इंसानों द्वारा खाया जाना शुरू किया गया था।
  • इस स्वस्थ फल की खेती यूरोप में 13वीं सदी में और चीन में 10वीं सदी में की गई थी।
  • हर साल 3 अगस्त को तरबूज दिवस माना जाता है।
  • दुनिया भर में तरबूज की लगभग 1200 विभिन्न किस्में हैं।
  • जापान में पिछले 40 सालों से तरबूज एक बॉक्स के आकार में उगाए जाते हैं।
  • यह संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फल है।
  • इसमें प्रति कप केवल 40 कैलोरी होती है।
  • तरबूज की कुछ किस्में ऐसी हैं जिन्हें पकने के लिए 130 गर्म दिनों की आवश्यकता होती है।
  • यह आपके शरीर में सूजन को कम करता है।
  • इसमें खराब कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है जो इस स्वस्थ फल को एक अच्छा वजन घटाने वाला एजेंट बनाता है।
  • प्राचीन मिस्र में, तरबूज को कब्र के लिए पोषण के संकेत के रूप में कब्र के नीचे रखा गया था।

तरबूज के स्वास्थ्य लाभ:

यह ऐसे अच्छे फलों में से एक है जिसे पिकनिक या बैकयार्ड पार्टियों में ले सकते हैं। मीठे और रसीले होने के अलावा, यह फल स्वास्थ्य लाभ के गुणों से भरपूर कहा जाता है जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। तरबूज खाने के कुछ स्वास्थ्य लाभ यहां दिए गए हैं।

तरबूज के पौष्टिक लाभ

तरबूज एक हाइड्रेटिंग, सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर फल है जिसमें कम कैलोरी होने के साथ-साथ कई विटामिन होते हैं। एक कप या लगभग 150 ग्राम तरबूज में 11.5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट के साथ कम से कम 0.6 ग्राम फाइबर हो सकता है, जिसमें लगभग 9 ग्राम शर्करा होती है। हालांकि यह प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत नहीं है, परन्तु फिर भी तरबूज के प्रत्येक 1-कप सर्विंग में लगभग 1 ग्राम प्रोटीन होता है। तरबूज से होने वाले स्वास्थ्य लाभ वास्तव में इसमें पाए जाने वाले विटामिनस की भरमार के कारण हैं, विटामिन ए और विटामिन सी की दैनिक आवश्यकता का क्रमश 5% और 14% इससे प्राप्त हो सकता है। इसमें अनुशंसित मात्रा में पोटेशियम और मैग्नीशियम शामिल हैं जो रोजाना की जरूरत का लगभग प्रत्येक 4% तरबूज खाने से प्राप्त हो सकता है ।

1. आपको हाइड्रेटेड रखता है | Keeps you hydrated:

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एक तरबूज के फल में 92% पानी होता है और इसका मतलब है कि आप कम कैलोरी और बहुत सारे भोजन का सेवन कर रहे हैं। यह फल आपके निर्जलीकरण को रोकने की क्षमता रखता है और यह हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। उच्च गर्मी के दौरान हाइड्रेटेड रहने से आपका शरीर ठंडा रहेगा। यह आपके शरीर को साफ करेगा और आपकी त्वचा को स्वस्थ रखेगा। तो, आपको बस इतना करना है कि हर दिन सिर्फ एक कप तरबूज का सेवन करें और आपका सेवन अच्छा रहेगा।

2. वजन घटाने में सहायक | Helpful in Weight Loss

यदि आप सोच रहे हैं कि स्वाभाविक रूप से वजन कैसे कम किया जाए, तो तरबूज को अपने वजन घटाने के आहार की सूची में शामिल करने से न चूकें। चूंकि इस फल में ज्यादातर पानी होता है, यह आपको तृप्ति का एहसास देता है और आपकी भूख को कम करेगा। इसलिए, यदि आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको इस रसदार फल को अपने वजन घटाने के आहार में शामिल करना बहुत ही असरदार हो सकता है।

3. हृदय रोग को रोकने में मददगार | Helpful in Preventing Heart Disease

लाइकोपीन एक ऐसा पदार्थ है जो तरबूज में पाया जाता है और यह फल को उसका लाल रंग देता है। टमाटर में भी यह पदार्थ होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह पदार्थ टमाटर से ज्यादा तरबूज में पाया जाता है। खैर, लाइकोपीन कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है और इस तरह दिल से संबंधित बीमारियों के विकास के जोखिम को कम कर सकता है। आपको बस इतना करना है कि रोजाना एक कप तरबूज का सेवन करें और हृदय रोगों से मुक्ति पायें।

4. रक्त शर्करा नियंत्रण में मदद करता है | Helps control blood sugar

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यह रसदार फल आपके गुर्दे (kidney) को  एल-सिट्रूलाइन (L-citrulline) को एल-आर्जिनिन (L-arginine) में बदलने में मदद करता है। दरअसल, इन दोनों अमीनो एसिड में आपको मधुमेह से बचाने की प्रवृत्ति होती है। चिकित्सा विज्ञान की भाषा में कहें तो तरबूज में मौजूद एल-आर्जिनिन पूरक ग्लूकोज चयापचय और शरीर द्वारा इंसुलिन को विनियमित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

5. अस्थमा के प्रभाव को कम करता है | Reduces the Effects of Asthma

तरबूज विटामिन सी का अच्छा स्रोत होता है जो अस्थमा के प्रभाव को कम करने के लिए जिम्मेदार होता है और आप रोजाना तरबूज के सेवन से अस्थमा के कुछ गंभीर प्रभावों से लड़ सकते हैं। इसके अलावा, विटामिन सी के निम्न स्तर वाले अस्थमा के रोगियों में दमा के लक्षण अधिक होते हैं, इसलिए यदि आप ऐसी किसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो तरबूज एक बेहतरीन सुझाव है। सरल शब्दों में, तरबूज में लगभग 40% विटामिन सी होता है जो अस्थमा के रोगियों के लिए अच्छा होता है।

6. दन्त रोगों में असरदार | Effective in Dental Diseases

हर दिन एक कप तरबूज का सेवन करने से आप पीरियडोंटल बीमारी से बच सकते हैं जो दुनिया की लगभग 25% आबादी को प्रभावित करती है। यह रोग दांतों के झड़ने, संक्रमण की विशेषता है और अन्य हृदय रोगों से भी जुड़ा हुआ है। पीरियडोंटल बीमारी के प्रतिकूल प्रभावों को कम करने वाला प्रमुख पदार्थ विटामिन सी है। तो आपको बस इतना करना है कि अपने दैनिक आहार में कुछ तरबूज शामिल करें और यह आपको अच्छा करेगा।

7. तंत्रिका तंत्र को मजबूत करता है | Strengthens the Nervous System

तरबूज पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत है जो तंत्रिका कार्य को नियंत्रित कर सकता है। पोटाशियम हमारे शरीर में बनने वाले तरल का संतुलन करता है और विद्युत आवेगों और संदेशों को सुगम बनाता है। आपको यह ध्यान रखने की आवश्यकता है कि मानव शरीर में कम पोटेशियम सुन्नता और झुनझुनी का कारण बन सकता है। तो अगर आप मांसपेशियों में ऐंठन से पीड़ित हैं, तो यह आपके शरीर में कम पोटेशियम का कारण हो सकता है। आपको बस इतना करना है कि रोजाना एक गिलास तरबूज का रस पिएं।

8. लू (हीट स्ट्रोक) से बचाता है | Prevents from heat stroke

हीटस्ट्रोक एक खतरनाक समस्या है जिसका सामना दुनिया भर में कई लोग करते हैं। तेज धूप, अधिक तापमान और शुष्क गर्म हवाओं के कारण लू लगने (हीट स्ट्रोक) और हीट एक्जाशन जैसी समस्यायें उत्पन्न हो जाती हैं, यह स्थिति जानलेवा हो सकती है। तरबूज में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो हीट स्ट्रोक को रोक सकते हैं। आपको बस कुछ तरबूज का रस पीना है और यह आपके शरीर को ठंडा रखेगा और शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करेगा।

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