Corona virus-COVID-19 : why is it important to wear a mask?

Kid-with-mask-IndianTrends

Kid-with-mask-IndianTrends

जब किसी को खांसी होती है, छींक आती है या कोई बातचीत करते है, तो इन सारी प्रक्रियाओं के दौरान साँस के साथ कोरोना वायरस (Corona virus-COVID-19) युक्त छोटी बूंदों को हवा में प्रवाहित करते हैं। ऐसे ही पलों में फेस मास्क (face mask) आपकी मदद करता है।

फेस मास्क आपके मुंह और नाक को ढकता है। यह खांसी या छींकने से वायरस से भरी बूंदों को हवा में छोड़ने से रोक सकता है। यह कोरोना वायरस (Corona virus-COVID-19) के प्रसार को धीमा करने में मदद करता है।

डिस्पोजेबल मास्क एक ऐसा फेस मास्क है, जिसे केवल एक बार उपयोग किया जा सकता है । इन फेस मास्क की आजकल बहुत मांग है, और ये बीमार लोगों को दूसरों को बीमार होने से बचाने के लिए बनाया गया है । सार्वजनिक स्थानों पर जाने के लिए फेस मास्क पहनने के संबंध में स्थानीय और क्षेत्रीय आदेशों का पालन करना सुनिश्चित करें । यदि आपको फेस मास्क पहनना आवश्यक है, तो अपने मुंह और नाक को ढक कर सही ढंग से पहनें ताकि आप स्वयं को और अन्य लोगों को संक्रमित होने से बचा सकें । ध्यान रखें,  कोरोना वायरस (Corona virus-COVID-19) के फैलाव को सीमित करने के लिए अकेले डिस्पोजेबल मास्क पर्याप्त नहीं हैं । आपको मास्क के साथ यह भी सुनिश्चित करना है कि आप सामाजिक दूरी और स्वच्छता संबंधी निर्देशों का ठीक से पालन करें ।

Different-Mask-Types-IndianTrends

मास्क कैसे पहनना चाहिए (Putting the Mask On)

मास्क लगाने से पहले अपने हाथों को 20 सेकंड तक साबुन और पानी से धोएं. हो सके तो गर्म पानी का इस्तेमाल करें . अपने हाथों में साबुन को एक गुच्छी को घुमाएं और साबुन को चारों ओर फैलाने के लिए उन्हें अच्छी तरह से रगड़ें । अपने हाथों को पानी के नीचे रखें और अपने हाथों को रगड़ना जारी रखें । अपने नाखूनों को, अपनी अँगुलियों के पोरों और उंगलियों के बीच में स्क्रब करना न भूलें । इससे आपके हाथ पर पहले से मौजूद किसी भी वायरस या बैक्टीरिया से छुटकारा मिल जाएगा ।

यदि आपके पास हाथ धोने के साधन उपलब्ध नहीं है तो आपको 60% से 70% तक अल्कोहल पर आधारित हैंड सैनिटाइज़र को हाथों पर रगड़ कर फिर मास्क लगाना चाहिए । आम तौर पर, अपने हाथों को नियमित रूप से धोना और अपने चेहरे को न छूना, वायरस को आस-पास फैलाने से बचाने का एक बेहतर तरीका है ।

मास्क को सिर्फ straps से पकड़ कर उठाएं ताकि बेंडेबल या मोटा किनारा ऊपर की तरफ हो और इसे अपने चेहरे पर फिट करने के लिए आवश्यकतानुसार सेट करें । अगर सर्जिकल मास्क है तो सपाट और मोटा किनारा आपकी नाक के ऊपर आयेगा । डस्ट मास्क या N95 मास्क पर, बेंडेबल स्ट्रिप उपर की तरफ आयेगा । N95 मास्क – ये गोल, पेपर की तरह के मास्क होते हैं जो अपने आकार को बनाए रखते हैं और अक्सर सामने की तरफ साँस लेने के लिए थोड़ा वेंट होता है । वे Corona virus-COVID-19 के प्रसार को रोकने में बेहद प्रभावी हैं ।

यदि आपके पास सर्जिकल मास्क है जो पूरे चेहरे का कवर करता है, तो इसे इस तरह से घुमा कर पहने ताकि मास्क के फोल्ड्स नीचे की तरफ हों । डस्ट मास्क या N95 पर लगा गोल श्वासयंत्र बाहर सामने की तरफ रहता है ।

सर्जिकल मास्क को अपने कान के ऊपर से लपेटें । कुछ मास्क में लूप नहीं होते हैं, लेकिन कपड़े की अलग-अलग लम्बी स्ट्रिप्स होती हैं जो आपके सिर के पीछे तक जाती हैं  अपना मुंह और नाक को ढकते हुए अपने कानों के उपर से मास्क के दोनों और लगी स्ट्रिप्स को बांध लें इसी तरह मास्क के नीचे की तरफ वाले स्ट्रिप्स भी बांध लें | इन मास्क का लाभ यह है कि आप उन्हें अपने आराम को देखते हुए कस सकते हैं । इसे पूरी तरह से नाक और मुंह को ढकने के लिए पर्याप्त कस लें ताकि मास्क में कोई गैप न हो ।

Tip-IndianTrendsसर्जिकल मास्क आयताकार दिखने वाले पतले कागज़ जैसी सामग्री से बने होते हैं अगर आप बीमार नहीं हैं तो इस बात की कोई पुष्टि नहीं है कि मास्क आपको सुरक्षित रखेंगे, हालांकि यदि आप बीमार हैं तो मास्क वायरस के फैलाव को कम कर देते हैं

यदि आपके पास  N95 मास्क है तो इनमे लचकदार लूप होते हैं जिनकी मदद से आप इस मास्क को अपने कानों पर टिका सकते हैं मास्क को पकड़ने के लिए हमेशा ही इन बैंड या लूप का उपयोग करके मास्क को उठाएं । मास्क को अपने मुंह और नाक के सामने पूरी तरह से ढक कर उसके दोनों बैंड या लूप को खींच कर अपने कानों के उपर  छोड़ दें । ये मास्क लगभग 95% बैक्टीरिया और वायरस को ब्लॉक करते हैं, और बहुत ही अच्छे डिस्पोजेबल मास्क होते हैं ।

यदि आपके पास कुछ फालतू मास्क हैं जिनकी आपको वास्तव में अभी आवश्यकता नहीं है, तो यदि आप कर सकते हैं तो उन्हें स्थानीय अस्पताल में दान करें । अस्पतालों में और अन्य चिकित्सा कर्मचारियों को इन मास्क की बहुत जरूरत है और आपूर्ति बहुत ही कम है । अगर आप एक डस्ट मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको बता दें कि डस्ट मास्क किसी तरह की सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं ।

अगर आपको मास्क पहनने के बाद सांस लेने में दिक्क़त हो रही है तो आप N95 मास्क खरीदें जिसमे एक गोल श्वासयंत्र (वेंट) बना होता है । इससे आपको साँस लेने कोई तकलीफ नहीं होगी ।N95-Mask-IndianTrends

अधिकांश एन 95 और सर्जिकल मास्क में उपर की तरफ एक कपड़े या धातु की एक बेंडेबल पट्टी होती है । जो मास्क को आपके चेहरे पर टिकाए रखने के लिए बनी होती है इस पट्टी को आप एक बार अपनी नाक के ऊपर सही ढंग से लगा कर उसको अपने नाक के आकार के अनुसार बेंड कर लें ताकि आपका मास्क सही से आपके चेहरे को ढक ले । एक बार जब आप मास्क की पट्टी को अपनी नाक के अनुसार फिट कर लेते हैं तो इसे बार बार मोड़ने से बचे । नहीं तो ये पट्टी ढीली हो जाएगी और आपका मास्क बार बार नीचे गिर जायेगा ।

एक बार मास्क लगाने के बाद उसका परीक्षण करें । अपने चेहरे और मास्क के किनारों को दबाएं । फिर, साँस लें और साँस छोड़े । यदि आपको मास्क के किनारे से हवा बहती हुई महसूस होती है, तो मास्क को फिर से सेट करें ताकि चेहरे और मास्क के किनारों में कोई अंतराल न हो और हवा यहाँ से ना गुजर रही हो इसे फिर से परीक्षण करें । मास्क आरामदायक होना चाहिए, लेकिन पूर्ण सुरक्षा के लिए मास्क और आपके चेहरे के बीच कोई अंतराल नहीं होना चाहिए । यदि मास्क आपके चेहरे पर फिट नहीं बैठ रहा तो बदल कर किसी अलग आकार का मास्क इस्तेमाल करके देखे ।

मास्क पहनने के बाद हाथ जरुर धोएं (Wash hands after wearing mask)

मास्क को पहनने और परीक्षण के बाद अपने हाथों को फिर से साबुन और पानी से धो लें। कम से कम 20 सेकंड के लिए, अपनी हथेलियों को और उंगलियों के बीच के स्थान और अपने हाथों के ऊपर की तरफ से अच्छी तरह से मलें । यदि आप सिंक के पास नहीं हैं, तो आप अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र को अपने हाथों पर रगड़ सकते हैं।  यह सुनिश्चित करें कि अपने मास्क को दोबारा न छुएँ

Handwash-indianTrends

आप अपने सिर के पीछे पट्टियों या बैंड का उपयोग करके मास्क को सही जगह पर लेने के लिए हाथ का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन उस हिस्से को स्पर्श न करें जो आपकी नाक और मुंह को कवर कर रहा है। यदि आप ऐसे करते हैं, तो आप अपने हाथों से मास्क में Corona virus-COVID-19 को स्थानांतरित करेंगे।

ताजी हवा खाने के लिए मास्क को नीचे खींचने से बचें। जैसे ही आप मास्क को नीचे खींचते हैं, ये आपके लिए सुरक्षित नहीं होगा | इससे चेहरे पर पाए जाने वाले Corona virus-COVID-19 मास्क में फंस जाएंगे।

यदि आप बीमार हैं या बीमार लोगों के आसपास जा रहे हैं तो मास्क पहनें। यदि आप बीमार हैं और बाहर जाना पड़ रहा है, तो दूसरे लोगों को संक्रमित करने से  बचने के लिए मास्क लगाएं। यदि आप किसी अस्पताल या स्वास्थ्य सेवा केंद्र में जा रहे हैं या अन्यथा किसी बीमार व्यक्ति के पास जाने की स्थिति में अपने आप को और दूसरों को बचाने के लिए मास्क पहनें  इस बीमारी के कोई लक्षण या संकेत नहीं हैं। यही कारण है कि दूसरों से कम से कम 6 फीट (1.8 मीटर) दूर रहना अति जरुरी है।

यदि आपको कोरोना वायरस (Corona virus-COVID-19) के कोई लक्ष्ण लग रहे हो और आपने अभी तक डॉक्टर को नहीं दिखाया है, तो तुरंत कॉल करें कि आपको क्या करना चाहिए। फिर, घर पर रहें और दूसरों के 6 फीट (1.8 मीटर) का अंतर बनाये रखें ।

कोई भी मास्क 100% प्रभावी नहीं है, लेकिन अच्छी तरह से हाथ धोने की दिनचर्या को बनाए रखते हुए सही तरीके से पहनना और दूसरों से अपनी दूरी बनाए रखना बीमार से बचने का एक बेहतरीन तरीका है।

मास्क नष्ट करना (Dispose of a mask)

एक बार पहनने के बाद या भीग जाने पर मास्क को बाहर फेंक दें। उस मास्क का पुन: उपयोग नहीं कर सकते। मास्क एक तय अवधि के लिए पहने और मास्क स्वयं गीला या नम हो जाता है, तो मास्क अपनी सक्षमता खो देता है, इसलिए जितनी जल्दी हो सके इसे बदल दें।

चेतावनी: किसी भी हालत में मास्क का पुन: उपयोग न करें। जब आप मास्क पहनते हैं, तो मास्क के सामने का कपड़ा आपके शरीर में किसी भी वायरस, कीटाणु या बैक्टीरिया (Corona virus-COVID-19) को जाने से रोक देता है | लेकिन वह सभी खतरनाक कण अभी भी मास्क पर हैं, इसलिए उपयोग के बाद आपको मास्क को नष्ट कर देना चाहिए।

मास्क को उतारने के बाद अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं । इससे पहले कि आप मास्क को नष्ट करने के लिए बाहर जाएँ,  मास्क को हटाते समय अपने हाथों से कीटाणुओं को फैलने से रोकने के लिए अपने हाथों को फिर से धो लें । कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को साबुन और पानी से साफ़ करें। अपने नाखूनों और अपनी उंगलियों के बीच के क्षेत्रों को भी ना छोड़ें ।

अगर हाथ धोने की व्यवस्था ना हो तो अपने हाथों में कुछ अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र से सैनिटाइज़ करें और जब तक सैनिटाइज़र आपकी त्वचा में अवशोषित न हो जाए, तब तक अपने हाथों को रगड़ते रहे ।

hand-sanitizer-IndianTrends

इसे उतारते समय मास्क के सामने वाले हिस्से को न छुएं। यदि आप इसे निकालते समय फेंकने वाले मास्क के कवर को छूते हैं, तो आप किसी भी रोगाणु या वायरस को अपने हाथों पर स्थानांतरित कर देंगे, जो मास्क के बाहरी कवर पर हैं। यहां तक ​​कि अगर आप तुरंत अपने हाथ धोते हैं, तो आप इसे सिंक, हैंडल, डोर नॉब या कपड़ों जहाँ भी आप छूते हैं उन सब जगह वायरस को फैला सकते हैं । जितना संभव हो सके मास्क के सामने वाले हिस्से को छूने से बचें, क्योंकि यह वह जगह है जहाँ कोई भी खतरनाक बैक्टीरिया या कीटाणु होते हैं ।

गीले या नम हो जाने पर मास्क को तुरंत नष्ट कर दें। यदि मास्क गीला या नम है और आप बीमार नहीं हैं, तो भी मास्क को एयरटाइट प्लास्टिक बैग में रखें और  बैक्टीरिया या कीटाणुओं को फैलने से बचाने के लिए इसे ऊपर से टेप लगा दे |

hazardous-waste-bag-IndianTrends यदि आप बीमार हैं तो मास्क को मोड़ कर  hazardous waste bag में डालें । अपने मुंह और नाक से कीटाणुओं या बैक्टीरिया को फैलने से बचाने के लिए मास्क को आधा अंदर की तरफ मोड़ें। और फिर से दोबारा मास्क को आधा मोड़ें और इसे कसने और सुरक्षित करने के लिए लोचदार बैंड या लूप को मास्क के चारों ओर लपेटें। फिर, लपेटे हुए मास्क को पीले रंग के   hazardous waste bag में रखें

एक बार जब आप मास्क को नष्ट कर देते हैं, तो मास्क से आपके हाथों में स्थानांतरित होने वाले किसी भी रोगाणु या वायरस को हटाने के लिए अपने हाथों को तुरंत धो लें। अपने हाथों में साबुन लगा कर हो सके तो गर्म पानी के साथ कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथ धोएं।

साइट्रिक एसिड, हाइड्रोजन पेरोक्साइड, या अमोनियम-आधारित सफाई उत्पाद का उपयोग करके मास्क को उतारने के बाद आपके द्वारा छुआए गए सिंक, हैंडल और किसी भी अन्य सतह को अच्छे तरह से साफ़ करें |

मास्क हटाने के तुरंत बाद अपने चेहरे को न छुएं। आपको पहले अपने हाथ धोने चाहिए। इसके लिए आप अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग कर सकते हैं।

HELPLINE :
National Helpline Number: +91-11-23978046 or 1075
Helpline Email ID: ncov2019@gov.in

References :

https://www.india.gov.in/spotlight/combating-coronavirus
https://www.mohfw.gov.in/pdf/socialdistancingEnglish.pdf
https://www.mohfw.gov.in/pdf/ProtectivemeasuresEng.pdf
https://www.mohfw.gov.in/pdf/FAQ.pdf
https://www.mygov.in/covid-19

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *