5 Perfect fruit juice for weight loss

juice-for-weight-loss

juice-for-weight-loss

वजन कम (weight loss) करने के लिए फलों का जूस

आज कल लोगों के लिए प्रमुख चिंताओं में से एक चिंता वजन घटाना (weight loss) है। यद्यपि, एक स्वस्थ दिमाग और शरीर के लिए कसरत बहुत जरूरी है, लेकिन कई अन्य तरीके हैं जिनसे आप अपने शरीर से अवांछित वसा (fat) को कम कर सकते हैं। उन सब तरीकों में से वजन घटाने के लिए सर्वोत्तम है फलों और सब्जियों का जूस इस्तेमाल करना । यह वजन कम करने का एक प्रभावी और मज़ेदार तरीका है | इस तरीके को अपनाकर आप कठिन शारीरिक श्रम से भी बच जाते हैं । यह उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है जो किसी न किसी तरह की शारीरिक विकलांगता के कारण एक्सरसाइज नहीं कर सकते ।

स्वाभाविक और स्वस्थ रूप से वजन कम (weight loss) करने के लिए, फलों और सब्जियों का जूस एक उत्कृष्ट विकल्प है। नीचे उन फलों की एक सूची दी गई है जिनका इस्तेमाल करके प्रभावी रूप से वजन कम किया जा सकता है।

कीवी - Kiwi

कीवी एक ऐसा फल है जिसकी उत्पत्ति चीन से हुई है, इसे चाइनीज गूजबेरी के नाम से भी जाना जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम एक्टिनिडिया

डेलिसिओसा है। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और ये पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन सी, के, ई, फोलेट और पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है, जिससे यह स्वास्थ्य के लिए एक आदर्श फल है। कीवी फल फाइबर का अच्छा स्रोत है । वजन को कम करने (weight loss)  के लिए फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ लाभदायक होता है। फाइबर भोजन को पचाने में मदद करता है। साथ ही भूख को भी शांत रखता है, जिससे वजन को बढ़ने से रोका जा सकता है।

juice-for-weight-loss

सामग्री | Ingredients

विधि | Method

  1.   कीवी फल – 2
  2.   मीठा करने के लिए शहद
  3.   एक चुटकी नमक
  4.   तीन गिलास पानी

कीवी के फलों को अच्छी तरह से छील कर काट लें| कुछ शहद, नमक और पानी के साथ कटे फलों को ब्लेंडर में डाल कर ब्लेंड करें । आप चाहें तो इसे छान सकते हैं या इसे सीधे ही परोस सकते हैं।

तरबूज - Watermelon

तरबूज में लगभग 97% पानी होता है और कुछ ही कैलोरी होती है जिस कारण इसे वजन घटाने (weight loss) के लिए सबसे अच्छा फलों में से एक कहा जाता है । वे पोटेशियम, फाइबर के साथ विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन से भरे होते हैं जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं। एक कप कटे हुए तरबूज में केवल 46 से 61 कैलोरी होती हैं । हाइड्रेटेड और तरोताज़ा रखने में मदद करता है | लेकिन आपको यह बता दें कि तरबूज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) अधिक है, इसलिए अगर आप डाइबिटीक हैं और अपना ब्लड शुगर कंट्रोल में रखना चाहते है तो तरबूज खाने से पहले न्यूट्रिशनिस्ट से इसकी सही मात्रा के बारे में सलाह ले

juice-for-weight-loss

सामग्री | Ingredients

विधि | Method

  1. तरबूज के टुकड़े
  2. नींबू का रस – एक चम्मच
  3. सेंधा नमक – स्वाद अनुसार

तरबूज को टुकड़ों में काट लें और उनसे बीज निकाल दें। ब्लेंडर में नींबू के रस के साथ कटे तरबूज के टुकड़े डाल दें। इसे अच्छी तरह फेंटें और एक गिलास में डाल कर परोसें।

आंवला - Amla Juice

आंवला में प्रचुर मात्रा में विटामिन, मिनरल, और न्यूट्रिएन्ट्स होते हैं, जो आंवला को अनमोल गुणों वाला बनाते हैं । आंवला में आपके पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने, पूरे दिन अपने चयापचय को तेज करने, आपके शरीर से अधिक कैलोरी जलाने की गुणवत्ता है। आंवले के ताजे फलों के रस का सेवन आपके शरीर में खनिजों और विटामिनों के साथ-साथ अन्य तरह के विकारों में भी लाभदायक है।

juice-for-weight-loss

सामग्री | Ingredients

विधि | Method

  1. ताजे आंवला के फल – 8  
  2. शहद – एक चम्मच 
  3. अदरक – थोड़ा सा (1/2  इंच)  
  4. जीरा – 1 चुटकी 
  5. नमक – स्वाद अनुसार

आंवला और अदरक को छीलकर ब्लेंडर में डाल दें साथ ही जीरा और शहद भी डाल दें | इस सारी सामग्री को अच्छी तरह से ब्लेंड करें। आप इसमें जलजीरा पाउडर भी मिला सकते हैं।

अनार - Pomegranate

अनार एक फल है जो लिनोलेनिक एसिड, पॉलीफेनोल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो आपके शरीर से अतिरिक्त वसा को जलाने में मदद करता है। यह आपके शरीर में चयापचय प्रक्रिया दर को भी बढ़ाता है । यह आपकी भूख के एहसास को भी दबाता है, इसमें फैट नाममात्र का ही होता है। जो व्यक्ति अपना वजन काम कर रहे हैं, वे इसका सेवन नियमित रूप से कर सकते हैं। अनार में कैल्शियम के अलावा मैग्नीशियम, पोटेशियम, सोडियम, ज़िंक की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है। साथ ही यह विटामिन सी का भी काफी अच्छा स्रोत है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन बी कांप्लेक्स भी पाया जाता है।

juice-for-weight-loss

सामग्री | Ingredients

विधि | Method

  1. अनार के दाने-एक कप
  2. नमक – स्वाद अनुसार
  3. कुछ पानी

अनार के दानों को थोड़े से पानी के साथ ब्लेंडर डाल दें। बीजों को अच्छी तरह फेंटें। चम्मच के पीछे के हिस्से से दबा कर अधिकतम रस निकाल सकते हैं। रस को छलनी से छान कर परोसें |

खीरा - Cucumber

खीरे में भी कैलोरी काफी कम होती है और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए यह फैट बर्न करने के लिए सबसे अच्छा जूस माना जाता है. एक गिलास खीरे के जूस में सिर्फ 16 कैलोरी होती है इसलिए इसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

juice-for-weight-loss

सामग्री | Ingredients

विधि | Method

  1. खीरे के टुकड़े – एक कप
  2. अदरक – 1/2 इंच
  3. जीरा – चुटकी भर
  4. नमक – स्वाद अनुसार
  5. कुछ पानी

अदरक को छील कर खीरे के टुकड़े और थोडा सा पानी इन सब को एक साथ ब्लेंडर में डाल दें। स्वाद अनुसार नमक मिला लें | इस सारी सामग्री को अच्छी तरह से ब्लेंड करें। आप जलजीरा पाउडर भी मिला सकते हैं।

2 thoughts on “5 Perfect fruit juice for weight loss

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *