10 Best Summer Cool Food

गर्मी का मौसम आते ही डीहाइड्रेशन की समस्या शुरू हो जाती है, ऐसे में खुद को कूल, हाइड्रेटेड और तरोताज़ा रखने के लिए डायट का खास ख्याल रखना चाहिए. गर्मियों के मौसम में तेल-मसाले और तला हुआ भोजन खाने से बचें.

Girl_with_OrangeJuice

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गर्मी का मौसम आते ही डीहाइड्रेशन की समस्या शुरू हो जाती है, ऐसे में खुद को कूल, हाइड्रेटेड और तरोताज़ा रखने के लिए डायट का खास ख्याल रखना चाहिए. गर्मियों के मौसम में तेल-मसाले और तला हुआ भोजन खाने से बचें. फल और ठंडी चीजें खाएं. इन गर्मियों में खुद को कूल और तरोताजा रखने के लिए इन फूड आइटम्स को अपने डायट चार्ट में शामिल करें

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छाछ - Buttermilk

गर्मी के मौसम में छाछ से बेहतरीन चीज़ और कोई हो ही नहीं सकती, ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर छाछ रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ही शरीर को ठंडक भी पहुंचाती है. खाने के बाद छाछ पीने से पाचन भी ठीक रहता है, छाछ में कैल्शियम के अलावा प्रोटीन, विटामिन बी और पोटेशियम भी भरपूर मात्रा में होता है. छाछ का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें भुना हुआ मसाला या चाट मसाला भी मिक्स किया जा सकता है.

नारियल पानी - Coconut Water

नारियल पानी वैसे तो हर मौसम में पीना अच्छा होता है, मगर समर सीज़न में डीहाइड्रेशन से बचने के लिए ये बेहद जरूरी है. डीहाइड्रेशन के अलावा डायरिया, उल्टी या दस्त में भी नारियल पानी पीना बहुत लाभदायक होता है. इससे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है और पानी की कमी भी पूरी हो जाती है. एक दिन में कम से कम एक नारियल पानी जरूर पीएं.

आम पना

फलों का राजा आम भी समर सीज़न में आपके लिए फायदेमंद होता है, मगर पके आम की बजाय कच्चे जाम का पना बनाकर पीएं. ये ज्यादा फायदेमंद होता है. ये गर्मी में आपको लू से बचाने में मदद करता है. समर सीज़न में डायजेशन को ठीक रखना है, तो रोजाना दो ग्लास आम का पना पीएं. डाइजेशन ठीक रखने के साथ ही ये कब्ज़ और पेट की अन्य समस्याओं से भी बचाता है.

नींबू पानी - lemonade

आमतौर पर लोग वजन घटाने के लिए नींबू पानी और शहद पीते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि ये गर्मी के मौसम में शरीर को हेल्दी बनाए रखने में भी मदद करता है. ये समर सीज़न में होनेवाली आम समस्याओं, जैसे- मितली, डीहाइड्रेशन, सन स्ट्रोक आदि से बचाता है. नींबू दस्त व पाचन संबंधी समस्याओं को भी दूर करता है.

खीरा - Cucumber

समर सीज़न में जरूर खाएं, इसने ए,बी, सी, डी, पोटेशियम, फॉस्फोरस, आयरन आदि पोषक तत्व होते हैं. रोजाना खीरे का रस पीने से ताकत मिलती है. साथ ही ये कब्ज की समस्या से भी निजात दिलाता है. खीरे में 96% पानी होता है, इसलिए समर सीजन में शरीर को पानी की कमी से बचाने के लिए खीरा ज़रूर खाएं

लौकी - Gourd

लौकी का स्वाद बहुत कम लोगों को भाता है, खासकर बच्चों को लौकी की सब्जी बिल्कुल पसंद नहीं आती, मगर गर्मी में लौकी सेहत के लिए बहुत फार फायदेमंद होती है. क्योंकि इसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है, साथ ही इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए और सी की भी भरपूर मात्रा होती है.

गुलकंद - Gulkand

गुलकंद माउथफ्रेशनर तो है ही, साथ ही यह शरीर को ठंडक भी पहुंचाता है. समर सीज़न में डीहाइड्रेशन से बचने के लिए गुलकंद खाएं. यह आपकी स्किन को भी फ्रेश और पेट को ठंडा रखता है. इसमें विटामिन सी, ई और बी के अलावा एंटीऑक्सीडेंट्स की भी भरपूर मात्रा होती है, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ ही शरीर को एनर्जी भी देता है. यदि आपका डायजेशन ठीक नहीं रहता है, तो गुलकंद आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा.

पुदीना - Mint

पुदीना का नाम सुनते ही ताज़गी का एहसास होता है. बेहतरीन माउथ फ्रेशनर पुदीना सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. समर सीज़न में रोजाना दही में पुदीना डालकर खाने से शरीर को ठंडक मिलती है. ये डायजेस्टिव सिस्टम को भी ठीक रखता है. बच्चों को लू लगने पर पुदीने का रस दें, बहुत फ़ायदा होगा.

प्याज़ - Onions

गर्मियों में सलाद के रूप में प्याज खाना भी अच्छा होता है, रोज़ाना प्याज़ खाने से आप लू से बच सकते हैं, इसके अलावा समर सीज़न में होनेवाली कई अन्य बीमारियों से भी प्याज़ आपको बचाता है, यदि सलाद के रूप में प्याज पसंद न हो, तो सैंडविच में डालकर खाएं. कच्चा प्याज ज्यादा फायदेमंद होता है.

Do_not_Eat-IndianTrends

ये खाने से परहेज़ करें ?

  • कैफीन के सेवन से बचें, क्योंकि इससे डीहाइड्रेशन हो सकता है.
  • फैटी, तले हुए और मसालेदार खाने से भी दूर रहें. बासी खाना भी न खाएं.
  • प्रोसेस्ड और पैक्ड फूड से भी परहेज़ करें. साथ ही मिठाई खाने से भी बचें.
  • स्ट्रीट फूड से दूर रहे.

इन बातों का ध्यान रखें !

■ गर्मियों में खाने की बजाय जूस, छाछ, लस्सी, नींबू पानी, नारियल पानी और आम पना का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए. पैक्ड की बजाय फ्रेश जूस पी. साथ ही पानी भी खूब पीए

■ यदि बार-बार पानी पीने से बचना चाहते ई. तो डायट में फल, सब्जियां, दूध,ग्रीन टी और जूस को ज़्यादा मात्रा में शामिल करें.

■ इस मौसम में बैक्टीरिया तेज़ी से पनपते हैं, जिससे खाने-पीने की चीज़ें जल्दी ख़राब हो जाती है, इसलिए फ्रिज में रखी कच्ची सब्जियों और फलों को 2 से 4 दिन के अंदर इस्तेमाल कर लें.

■ कच्चे और पके हुए मांस और सी फूड को ज़्यादा दिनों तक स्टोर न करें, क्योंकि इनमें बैक्टीरिया तेज़ी से पनपते हैं.

■ खाना ठीक है या नहीं ये चेक करने के लिए उसे चखे नहीं, क्योंकि यदि आप खराब खाना मुंह में डालेंगे, तो ये आपके लिए नुक़सानदायक हो सकता है.

■ दूध और दूध से बनी चीज़ों को फ्रिज में ही रखें. बाहर ये जल्दी खराब हो जाते हैं.

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